ट्रैफिक पुलिस क्या है और यातायात पुलिस (Traffic Police) कैसे बने?

 हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में जानेगे की ट्रैफिक पुलिस क्या है और ट्रैफिक पुलिस कैसे बने तो चलिए दोस्तों जानते है की यातायात पुलिस (Traffic Police) क्या होता है और कैसे बना जाता है दोस्तों आज कल हर कोई बेहतर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहा है ऐसे में आगर आप भी एक बेहतर सरकारी नौकरी की तलाश में है तो यातायात पुलिस (Traffic Police) आपके लिए बेहतर मौका हो सकता है | दोस्तों बहुत से युवाओ के पास सही जानकारी न हो पाने कारण वे कही न कही अपने लक्ष्य को पाने से चुक जाते है तो चलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम लोग जानेगे कि, Traffic Police क्या है और कैसे बने, ट्रैफिक पुलिस की तैयारी कैसे करें। दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा की आज कल आम तौर पर हर रास्ते में कितना ट्रैफिक या जाम देखने को मिलता है हर किसी की पहले जाने की पड़ी रहती है जिसके कारण बहुत अधिक  हमें जाम का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस या यातायात पुलिस की भर्ती की जाती है | दोस्तों इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढने के बाद आपको, ट्रैफिक पुलिस कैसे बने के बारे में सभी जानकारिया प्राप्त हो जाएगी।


ट्रैफिक पुलिस क्या है और यातायात पुलिस (Traffic Police) कैसे बने?

दोस्तों यातायात पुलिस का कार्य है की वे जहा पर उनकी तैनाती हुई है वहा पर वे सुचारू ढंग से यातायात के नियमो का पालन कराये और साथ ही ट्रैफिक जाम को भी हटाये दोस्तों ट्रै
फिक पुलिस के अंतर्गत कोई पद आते है जिनका कार्य अलग-अलग होता है। दोस्तों आपको ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए लगन से और बेहतर पढाई करनी होगी क्यों की कम्पटीशन का लेवल काफी बढ़ चूका है क्योकि आपका कोम्पेतिटर किसी कोने में बैठ कर पढ़ रहा होगा जाहिर सी बात है की आपको उससे बेहतर पढाई करनी होगी तभी जाके कही आप आपने सपने को पूरा कर सकते है।

दोस्तों सबसे पहले आपको ये पता होना जरुरी है की ट्रैफिक पुलिस क्या है? इसका कार्य क्या है, ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए परीक्षा पैटर्न या सिलेबस क्या है इत्यादि।

आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की, ट्रैफिक पुलिस या यातायात पुलिस कैसे बनें, इसके लिए योग्यता, वेतन कितना है?

ट्रैफिक पुलिस क्या है? What is Traffic Police in Hindi

तो चलिए दोस्तों जानते है की ट्रैफिक पुलिस क्या है दोस्तों ट्रैफिक का मुख्य कार्य ट्रैफिक को नियंत्रित करना, ट्रैफिक नियमो का पालन करना और सडक दुर्घटनाओं को कम करने के लिए लोगो को ट्रैफिक दिश निर्देश देना है ताकि सडक दुर्घटनाओं पर काबू पाया जा सके। अगर कोई व्यक्ति अवैध रूप से जैसे बिना हेलमेट, बिना ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि के गाड़ी चला रहा है तो उन पर उचित क़ानूनी कार्यवाही करने का भी कार्य भी ट्रैफिक पुलिस का ही होता है अगर आसान भाषा में कहे तो ट्रैफिक पुलिस रोड या सडक का रीड का हड्डी होता है जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए रीड की हड्डी एक महत्वपूर्ण अंग है जिसके बिना हम कुछ नही कर सकता ठीक उसी प्रकार ही ट्रैफिक पुलिस भी एक महत्वपूर्ण अंग है।

दोस्तों हर राज्य ट्रैफिक पुलिस की भर्ती कराती है क्योकि हर राज्य में लोगो को ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस का हर राज्य आपने आपने राज्य के लिए नियुक्ति करती है ।

ट्रैफिक पुलिस या यातायात पुलिस कैसे बने? How to Become a Traffic Police in Hindi

दोस्तों कही आप भी उन युवाओ में है जो ट्रैफिक पुलिस बनने या भर्ती की इच्छा रखते है तो सबसे पहले आपके पास 12 वीं या स्नातक का मार्कशीट आपके पास होनी चाहिए तभी आप आपने ट्रैफिक पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सकते है।

दोस्तों जो भी युवा ट्रैफिक पुलिस बनने के इच्छुक और योग्य है उनके लिए रिक्त पदों की अधिकारिक अधिसूचना समय-समय पर जारी किये जाते है।

सबसे पहले आपको एक रणनीति बनानी होगी और उसको अछे ढंग से पालन करना होगा और जभी आपको लगे की आप उस रणनीति का सही से पालन नही कर पा रह है तो एक बार जरुर सोचियेगा की  आपका कोम्पेतिटर किसी कोने में बैठ कर पढ़ रहा होगा।

और सबसे बड़ी बात आपको आगे शारीरिक परीक्षा से भी गुजना है इस लिए आपको अपने शरीर को फिट रखना होगा और साथ में खुद को भी फिट रखना होगा।

यातायात पुलिस बनने के लिए योग्यता (Qualification for Traffic Police)

दोस्तों अगर आपका भी सपना है की ट्रैफिक पुलिस वाली वो सफ़ेद वर्दी मेरे शरीर पर चढ़े तो आपको किसी भी बोर्ड से जो मान्यता प्राप्त हो उससे 12 वीं होना चाहिए या किसी भी विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त हो उससे स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवार कम से कम 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

  • पुरुष उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 172 सेमी होनी चाहिए।
  • महिला उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए।
  • और साथ ही उम्मीदवार की छाती बिना फुलाओ के 81 सेमी और फुलाए जाने पर 85 सेमी होनी चाहिए।

यातायात पुलिस की आयु सीमा:

सभी युवाओ का एक ही प्रश्न होता है की यातायात पुलिस के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा कितनी है तो दोस्तों यातायात पुलिस बनने के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 27 बर्ष होना चाहिए इससे कम या ज्यादा आयु सीमा वाले ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन नही कर सकते है।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए क्या करें? What to Do to Become a Traffic Police In Hindi

दोस्तों जब आप ट्रैफिक पुलिस के लिए फोर्म्म भरते है तो आपको 2(दो) चरणों के चयन प्रक्रिया से हो कर गुजरना पड़ता है।

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षण

लिखित परीक्षा: सबसे पहले आपका लिखित परीक्षा लिया जाता है जो आपका पहला चयन प्रक्रिया होता है इस लिखित परीक्षा में आपसे ऑब्जेक्टिव टाइप मतलब बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते है और इस प्रश्नों को हल करने के लिए एक निर्धारित समय अवधि दी जाती है इस लिखित परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान, अंकगणितीय क्षमता, सामान्य बुद्धि और तर्क इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते हैं।

फिजिकल टेस्ट: ये आपके सफलता का दूसरा पढाव होता है जिसको शारीरिक परीक्षा कहा जाता है इसमे उम्मीदवार की शारीरिक तौर पर उनकी शारीरिक क्षमता की जाच की जाती है इसमे उमीदवार की दौड़, ऊंचाई, छाती इत्यादि की जांच की जाती है।

जो भी उम्मीदवार इस चयन प्रक्रिया को पार कर देता है मतलब पास हो जाता है तब उनका सभी डॉक्यूमेंट चेक किया जाता है फिर उनको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है लेकिन कुछ राज्यों ममे उम्मीदवार को इंटरव्यू से भी गुजरना पड़ता है।

यातायात पुलिस की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for Traffic Police in Hindi

दोस्तों नीचे जो भी टिप्स दिए गए है अगर आप उन टिप्स को फॉलो करते है आपको अपने लक्ष्य तक पहुचने में काफी मदत मिलेगी।

  • सबसे पहले आपको एक रणनीति के तहत पढाई करना होगा जिससे आपको ट्रैफिक पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सके।
  • दोस्तों आपको मानसिक और शारीरिक रूप से फिट (स्वस्थ) रहना होगा और आप आपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने कके लिए आपको सुबह सुबह व्यायाम भी करना चाहिए।
  • सबसे जरुरी की आप पहले परीक्षा पैटर्न को समझे ताकि आपको एक अंदाजा मिल सके की कैसे प्रश्न पूछे जा रहे है इसके लिए आपको पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है की आपको कोचिंग की जरूरत है तो आप कोचिंग के लिए जा सकते है।
  • आपको रोजना करंट अफेयर्स को याद करना चाहिए।
  • आप जो पढ़े उसका आपने भाषा में नोट्स जरुर बनाये ताकि आपको दोहराने में कोई समस्या न हो|
  • अगर आपकी छाती कम है तो पुशअप लगाने की जरूत है और साथ ही आप अच्छे डाइट लेने के भी जरूरत है।
  • आप प्रैक्टिस बुक और मॉडल पेपर का भी सहायता ले सकते है अपने तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए।
  • आप सबसे पहले एक टाइम फिक्स करे किसी भी एक अध्याय को तैयार करने के लिए।
  • आपको ये निरंतर ये टिप्स फॉलो करना होगा आप के सफलता पाने के लिए।

ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Traffic Police in Hindi

जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है वह जब भी अधिकारिक अधिसूचना आती है तो ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक साइट पर जाएं वहा ऑनलाइन आप्शन पर क्लिक करे आपको सभी अधिसूचना मिल जाएगी आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • आप ध्यान से फॉर्म को पढ़कर फॉर्म भरे ताकि गलती कोई सम्भावना ना बचे।
  • अगर आप ऑफलाइन फॉर्म भर रहे है तो आप साफ-साफ और सही-सही फॉर्म भरे।
  • आपके पास इंटरमीडिएट या स्नातक का मार्कशीट और जाति प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि स्कैन करके सही फोर्मेट में अपलोड करे।
  • आपके पास फोटो और हस्ताक्षर का स्कैन कॉपी होना चाहिए।
  • आप एक बार फिर आवेदन फॉर्म को दुबारा चेक कर सकते है ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार का समस्या न हो।

ध्यान दे की, आप आपने राज्य के अधिकारिक वेबसाइट से ही ऑनलाइन आवेदन करे।

यातायात पुलिस का वेतन (Traffic Police Salary)

दोस्तों सबसे पहले हमको ये जानना जरुरी हो जाता है की हम जिस सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो उसका वेतन कितना है हर महीने हमें कितना वेतन मिलता है तो दोस्तों हमें 5200 से 20210 रुपये हर महीने मिलते हैं, जबकि इसका ग्रेड वेतन 1800-2000 प्रति माह है कुछ राज्य में ये अलग-अलग हो सकता है।

दोस्तों यातायात पुलिस के वेतन काफी ठीक-ठाक है इसमे आपको महंगाई भत्ता भी मिलता है जो हर वर्ष समय समय पर बढ़ता रहता है।

निष्कर्ष (Conclusion),

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल गया होगा की Traffic Police कैसे बने, इसके लिए योग्यता, ट्रैफिक पुलिस क्या है, ट्रैफिक पुलिस की तैयारी कैसे करें, चयन प्रक्रिया, यातायात पुलिस की सैलरी, आवेदन कैसे करें इत्यादि।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको सभी जानकारी मिलगी होगी अगर फिर भी आपके मन ममे कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट Traffic Police कैसे बने? पसंद आई हो तो आप आपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे ताकि वह भी जान सके की ट्रैफिक पुलिस क्या होता है |

धन्यबाद

Tags:how to be traffic police in hindi, traffic police kaise bane, traffic police ke liye yogyta, traffic police ki salary, what is traffic cop in hindi, what is traffic police in hindi, ट्रैफिक पुलिस कैसे बने, How to Become a Traffic Police in Hindi, Traffic Police Banne ke Liye Kya Kare?, Traffic Police Kaise Bane?, Qualification For Traffic Police In Hindi, Traffic Police jobs. ट्रैफिक पुलिस भर्ती 2021 (यातायात पुलिस भर्ती 2021) & ट्रैफिक पुलिस के कार्य,  ट्रैफिक पुलिस के कार्य, ट्रैफिक पुलिस भर्ती 2021, ट्रैफिक पुलिस सैलरी, राजस्थान ट्रैफिक पुलिस भर्ती, CG ट्रैफिक पुलिस भर्ती 2020, ट्रैफिक पुलिस भर्ती, Gujarat CG ट्रैफिक पुलिस भर्ती 2021, कांस्टेबल