एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कैसे बने? इसकी योग्यता, सैलरी कितनी होती है?

NSG Commando गृह मंत्रालय के अंदर आता है इनका काम आतंकी गतिवधियों को रोकना है NSG को National Security Guard यानी की राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कहा जाता है। NSG की स्थापना 1984 में की गयी थी तब इसका नाम Federal Contingency Deployment Force (संघीय आकस्मिक तैनाती बल) था। NSG का मुख्य रूप से कार्य आतंकी गतिविधियों का डट कर मुकाबला करना और उनको नाकाम करना है ।

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कैसे बने?


भारत के सर्वेश्रेठ कमांडो में से NSG कमांडो एक है ये विश्व की टॉप 5 स्पेशल फाॅर्स में सामिल है। एनएसजी कमांडो का यूनिफार्म काले रंग का होता हैं और NSC कमांडो के यूनिफार्म पर प्रतीत चिन्ह काली बिल्ली होती है। इसी लिए NSG कमांडो को ब्लैक कैट या काली बिल्ली कमांडो भी कहते है । NGG कमांडो देश का एक अभिग्न अंग होता है ये देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।

भारत के जो भी VIP व्यक्ति और सेलेब्रिटी और महत्वपूर्ण व्यक्ति होते है उनकी सुरक्षा में जो भी बॉडीगार्ड लगाये जाते है वो कोई आम बॉडीगार्ड नही वह NSG कमांडो होते है । NSG कमांडो का मुख्यत तैनाती आतंकी गतिविधियों के खिलाप किया जाता है। NSG कमांडो केवल वही बन सकता है जो आपने देश के लिए जान की बजी भी लगाने से पीछे न हटे अगर आपके अन्दर भी देश भक्ति की यही जनून है तो आप भी NSG कमांडो बन कर देश की सेवा कर सकते है । तो चलिए इस पोस्ट की माध्यम से जानेगे की, NSG Commando क्या होता है? कैसे बने, इसके लिए योग्यता, सैलरी इत्यादी।

तो चलिए जानते हैं की, NSG (National Security Guard) क्या है, NSG Commando कैसे बने, एनएसजी कमांडो बनने के लिए योग्यता इत्यादी। NSG Commando, Black cat commando kaise bane, How to be a NSG commando in hindi.

एनएसजी कमांडो क्या है? (What is NSG Commando in Hindi)

NSG commando एक ऐसा कमांडो होता है जो किसी भी सिचुएशन से निपटना भली भाति जानता है जाहे कोई आतंकी गतिविधियों से निपटने का मामला हो या देश के प्रधान मंत्री के सुरक्षा का ये दोनों कार्य कर सकता है। NSG कमांडो को ही ब्लैक कैट कमांडो कहा जाता है NSG कमांडो अपने जान की परवाह किये बिना ये देश की रक्षा करता है।

NSG Cammando को कई तरह की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है,अगर कभी आतंकवादी हामला होता है तो NSG Cammando आतंकवादियों को काबू करने में हमेशा तैयार रहते है, एक NSG Cammando को बहुत सी ट्रेनिंग दिया जाता है जैसे आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाये गए लोगों को बचाना, साथ ही, आतंकवादियों द्वारा लगाये गये बम को खोजकर उसे inactive करना nsg कमांडो के Training का हिस्सा होती हैं। एनएसजी कमांडो को इतना बढ़िया ट्रेनिंग दिया जाता है की वह किसी भी स्तिथियों से निपटने में कोई कठिनाई नही होता है,NSG Cammando को विशेषकर  आतंकवादियों द्वारा बनाये गये बंधको को बचाने के लिए विशेष Tranning दिया जाता है। अगर आप NSG कमांडो बनना चाहते है तो आपको बता दे की, एनएसजी कमांडो की सीधी भर्ती नहीं निकालती है , बल्कि प्रशिक्षण के आधार पर एनएसजी कमांडो का चयन होता है।

एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है (NSG full form)

NSG - National Security Guard (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड)


एनएसजी कमांडो कैसे बने? (How to be a NSG Commando in Hindi)

NSG कमांडो वह बनता है जो NSG COMMANDO TRAINING पास करता है जब आप NSG ट्रेनिंग को पूरा कर लेते है तब आपको NSG कमांडो बनने का मौका दिया जाता है। और इसके अलावा, कोई दूसरा रास्ता नही है NSG कमांडो बनने का इसमे कोई सीधी भर्ती नही होती है। आप NSG कमांडो बनना चाहते है तो आपको सेना ज्वाइन करनी होगी जब आप सेना ज्वाइन कर लेते है तब आप को NSG कमांडो बनने का मौका मिलता है ।

उन सभी को बता दे की जो NSG कमांडो बनना चाहते है, एनएसजी के 2 भाग है 

  1. एसएजी (Special action Group)
  2. एसआरजी (Special Ranger Group) 

एसएजी (Special action Group) : यह भारतीय सेना की इकाई है इसमे सामिल होने के लिए आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करना होगा तभी आप एसएजी (Special action Group) में सामिल हो सकते है 

एसआरजी (Special Ranger Group) : आपको इस ग्रुप में सामिल होने के लिए आपको पैरामिलिट्री फोर्स में सामिल होना अनिवार्य है तब जाके आपको इस ग्रुप में सामिल किया जायेगा 

एनएसजी कमांडो के लिए योग्यता (Qualification for NSG Commando)

NSG कमांडो बनने के लिए सबसे पहले आपको पास होना होगा और आपको आर्मी में सोल्जर या ऑफिसर बनना होगा। और आप ये भी जान ले की ये योग्यता सभी जाति/श्रेणी के उम्मीदवारों पर लागु होती है इसमे किसी भी जाति के उम्मीदवार को कोई छुट नहीं दी गयी है।

जो उम्मीदवार NSG कमांडो बनना चाहता है वह सबसे पहले भारत का नागरिक हो और उस उम्मीदवार की कम से कम 157 सेटीमीटर लबाई होनी चाहिए। NSG उन्ही उम्मीदवार को चुनता है जो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ हो। उम्मीदवार को एनएसजी कमांडो बनने की ट्रेंनिंग को कई भागों में बाटा गया है जो उम्मीदवार इन ट्रेंनिंग में पास करता है उन्ही उम्मीदवारों को ही NSG commando के रूप में चयनित किया जाता है ।

एनएसजी कमांडो के लिए ट्रेनिंग (NSG Commando Training)

NSG कमांडो बनने के लिए उम्मीदवार को कई प्रकार के ट्रेंनिंग प्रक्रिया गुजरना पड़ता है। सबसे  पहली ट्रेंनिंग में कमांडो को 26 तरह की मुश्किलों का सामना करके उन्हें पार करना होता है, और जो उम्मीदवार इन मुश्किलों को पार कर देता है तो उन उम्मीदवार को 3 महीने के ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।और इन 3 महीने कके दौरान कमांडो को 50 हजार कारतूस अपने फायर प्रेक्टिस के लिए इस्तेमाल करने होते है। हर कमांडो को निश्चित समय अन्तराल के अंदर टारगेट को पूरा करने की ट्रेनिंग दी जाती है।और इन सबके अलावा, कमांडो को मानसिक ट्रेंनिंग भी दी जाती है जो बहुत ही कठिन होता है, इस ट्रेंनिंग के द्वारा जवानों को अपना सब कुछ समर्पित करने की प्रेरणा दी जाती है।

ट्रेंनिंग में ही कमांडो का test भी लिया जाता है और जो कमांडो इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो उनके सिलेक्शन पर मुहर लगा दी जाती है। और साथ ही साथ, कमांडो को ट्रेंनिंग के दौरान आग के गोले, गोलियों की बौछार ट्रेंनिंग दी जाती है, कमांडो को इसमे केवल आग के गोले और गोलियों से बचना होता है। और इन सबके साथ साथ कमांडो को बिना हथियार के साथ लड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है और इन सबके साथ साथ हथियार के साथ भी लड़ने की भी ट्रेनिंग भी दी जाती है। आप सभी को बता दे की, शादीशुदा जवानों और महिलाओं न तो आवेदन करने दिया जाता है और न ही ट्रेंनिंग दी जाती है NSG कमांडो बनने के लिए।

कहां से आते हैं एनएसजी कमांडो

भारत में एनएसजी कमांडो की भर्ती भारत के विभिन्न सेना में से विशेष जवानों को छांट कर किया जाता है। एनएसजी कमांडो की भर्ती में 53% कमांडो सेना से आते हैं जबकि शेष कमांडो पैरामिलिट्री फोर्स से 47% आते हैं। nsg कमांडो का काम सेवा में  5 वर्षों का ही होता है।

एनएसजी कमांडो को कितनी सैलरी मिलती है (NSG Commando Salary)

भारत में एनएसजी कमांडो की सैलरी उनके अनुभव पर मिलती है। लेकिन एक एनएसजी कमांडो की सैलरी लगभग 84,236 से 2,39,654  मिलती है।भारत में NSG कमांडो को 10 से 15 हजार तक bonus भी दिया जाता है। इसके अलावा, भारत सरकार एक एनएसजी कमांडो को और भी बहुत सी सुबिधा देती है ।

निष्कर्ष ,

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको NSG Commando (National Security Guard) के बारें में बहुत सी जानकारी दिया कि NSG Commando क्या है और कैसे बने? एनएसजी कमांडो बनने के लिए योग्यता और इसकी ट्रेंनिंग और सैलरी आदि। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको एनएसजी कमांडो के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

धन्यबाद 

Tags:how to be a nsg commando in hindi, National security guard, NSG commando kaise bane, NSG commando salary, NSG Commando training NSG commando work, NSG full form, NSG kya hai, what is black cat commando, एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कैसे बने?योग्यता,ट्रेनिंग,सैलरी, पूरी जानकारी, NSG Commando, NSG Kaise Bane, NSG Commando Kya Hota Hai