भारतीय वायु सेना ( Indian Airfoce ) की तैयारी कैसे करें?

 यदि आप अपने देश की सेवा करना चाहते हैं और आप के अन्दर देश भक्ति है तो आप भारतीय वायु सेना (Indian Airforce ) में शामिल हो सकते हैं। भारतीय वायु सेना आज के दौर में युवाओं की पसंद बन चुकी हैं। भारतीय वायु सेना में भर्ती होने के लिए हर साल लाखो युवा इस भर्ती में हिस्सा लेते हैं।

यदि आप Indian Air Force में सरकारी नोकरी करना चाहते हैं तो भारतीय वायु सेना में आपके लिए बहुत अच्छा अवसर है। Indian Airforce में आपको सरकारी नौकरी के साथ-साथ पैसे और आपको  बहुत ही सम्मान मिलता है। अगर आप भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको Indian Airforce की तैयारी करनी होगी ।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की तैयारी कैसे करें?

दोस्तो आज के इस पोस्ट में मै आपको बताना चाहता हु की भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Indian Air Force? और इसका योग्यता, भर्ती प्रक्रिया, आयु सीमा, सिलेबस और सैलरी आदि के बारे में जानेंगे ।

दोस्तों अगर आप भारतीय एयर फाॅर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक और ध्यान से पढ़े । दोस्तों आपको Indian air force में भर्ती होने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

भारतीय वायु सेना क्या है? What is Indian Air Force in Hindi)

भारतीय वायु सेना (Indian air force) का कार्य भारत के हवाई सीमओं को सुरक्षित रखना और युद्ध की स्थिती होने पर हवाई हमला करके भारत को सुरक्षित करना है ।

हलाकि भारतीय वायु सेना की स्थापना 1932 में हुई थी तब उसका नाम Royal Indian Air Force था लेकिन जब दूसरा विश्व युद्ध के बाद जब भारत पूरी तरह से आजाद हो चूका था उसके बाद सन 1950 के बाद से इसे Indian Air Force के नाम से जाना जाता है ।

एयर चीफ मार्शल का पद एयर फाॅर्स में सबसे बड़ा माना जाता है इस पद पर तैनात व्यक्ति पर ही एयर फाॅर्स की सभी बड़ी जिम्मेदारिया होती है इसका प्रमुख कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है ।

IAF का full form

What is the full form of IAF?

Indian Air Force (भारतीय वायु सेना)

भारतीय वायु सेना की तैयारी कैसे करें? How to prepare for Indian Air Force in Hindi

भारतीय वायु सेना में दो ग्रुप होता है और दोनों ग्रुप की चयन प्रक्रिया अलग-अलग होती है ।

  1. X-Group (क्स - ग्रुप)
  2. Y-Group (वाई - ग्रुप)

भारतीय वायु सेना के लिए योग्यता (Qualification for Indian Air Force)

Group X:

अगर कोई उम्मीदवार भारतीय वायु सेना में ग्रुप X ज्वाइन करना चाहते है तो उस उम्मीदवार को 12वीं पास होना अनिवार्य है । (12वीं किसी भी सब्जेक्ट से पास हो, लेकिन English में 50% अंक अनिवार्य हैं) ।

Group Y: 

और अगर कोई उम्मीदवार भारतीय वायु सेना में Y ग्रुप ज्वाइन करना चाहते है तो उस उम्मीदवार को 12वी 50% अंकों के साथ (maths, physics, english) पास करना होता है । (सभी ध्यान दे , Y ग्रुप वाले उम्मीदवार को भी इंग्लिश में 50% अंक अनिवार्य होगा) ।

Age Limit

Group X: अगर X ग्रुप के उम्मीदवार की बात करे तो उनकी उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (बीएड करने के बाद आवेदन करने वाले छात्रों के लिए age limit 20 -25 साल रखी गयी है। )

ऐसे उम्मीदवार जो बीएड के बाद मास्टर डिग्री भी कर रखी है, उन उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष है।

Group Y: अगर Y ग्रुप के उम्मीदवार की बात करे तो इनकी उम्र भी 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिक। संगीतकार के लिए apply करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 से 25 साल के मध्य होनी चाहिए।

भारतीय वायु सेना चयन प्रक्रिया

अगर आप भी उन युवाओ में से एक जो भारतीय वायु सेना में जाने को सोच रहे है तो मै आप सभी को बता दू की अगर आप भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपको कई चरणों से गुजरना पड़ता है जिसकी जानकारी इस पोस्ट के द्वारा दी जाएगी ।

अगर भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देना पड़ता है और उसके बाद दो चरण और होते है एक ग्रुप डिस्कशन जिसे G.D कहा जाता है और उसके बाद आपका मेडिकल लिया जाता है जो उम्मीदवार एन तीनो चरणों को पार कर लेता है उन्हें जोइनिंग दे दी जाती है । 

  1. Written Exam (लिखित परीक्षा)
  2. G D (ग्रुप डिस्कशन)
  3. Medical test (मेडिकल टेस्ट)

जब आप भारतीय वायु सेना में फॉर्म भरते है तो सबसे पहले आपका लिखित परीक्षा होती है जो की आपको पास करना होता है।

अगर कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेता है तब उस उम्मीदवार को ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाता है और आप ग्रुप डिस्कशन भी पास कर लेते है तो आपका मेडिकल होता है ।

अगर आप मेडिकल टेस्ट भी क्लियर कर लेते है तो आपको मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको जोइनिंग दे दी जाती है और तब आप आपने सपने को पूरा कर लेते है ।

Indian Air Force Exam की तैयारी कैसे करें?

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को, ये समझना होगा की एयरफोर्स का सिलेबस क्या है और एयरफोर्स किस पैटर्न पर प्रश्न पूछ रहा है ।
  2. एयर फाॅर्स का जो विगत वरसो को एग्जाम हुए है उसका मोडल पेपर को हल करे ।
  3. उम्मीदवार को English पर ज्यादा फोकस करना होगा।
  4. और उम्मीदवार को NCERT book जरुर पढ़े।
  5. उम्मीदवार को समय सारणी (time-table) नही टास्क टेबल कके अनुरूप पढ़ाई करें।
  6. और किसी उम्मीदवार अगर ये लगता है की उसे कोचिंग की जरूरत है तो वह उम्मीदवार एक अच्छी Coaching institute ज्वाइन करें।
  7. अगर आपके पास अगर किसी का चयन एयरफोर्स में हुआ है तो उनसे वायु सेना की तैयारी कैसे करें? के लिए उनकी सलाह भी लें।
  8. और सबसे जरुरी बात आपको टेंशन फ्री रहना होगा तैयारी करते समय।
  9. अगर मेहनत और लगन के साथ आप पढाई करते है आप निश्चिंत रहे क्योकि आपके पढ़े में से ही प्रश्न आयेंगे ।
  10. दोस्तों आप रोजाना एक AIRFORCE एग्जाम का mock test बनाईये ।
  11. दोस्तों आप जिस विषयों में कमजोर है उस विषय को आप ज्यादा समय दें ।

भारतीय वायु सेना के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Indian air force in Hindi

भारतीय वायु सेना हर वर्ष भर्ती करता रहता है। दोस्तों आप इसके ऑनलाइन तिथि के अनुसार इसका फार्म Apply भर सकते हैं। दोस्तों आप भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहे ताकि जब भी फॉर्म का ऑनलाइन date आये तो आप इस फॉर्म का आवेदन कर सके ।

भारतीय वायु सेना की सैलरी ( Indian Air Force Salary )

दोस्तों अगर आप Indian Airforce में भर्ती हो जाते है तो आपको भारतीय वायुसेना की तरफ से अच्छे खासा वेतन दिया जाता है और आपको हर जगह सम्मान भी मिलता है। Indian airforce आपको 15,600 से 39,100 रूपये वेतन शुरुआत में मिलता है और साथ ही साथ, इंडियन एयर फाॅर्स में कर तरह के allowance भी मिलते हैं।

निष्कर्ष,

 दोस्तों,आज मै आपको इस पोस्ट में आपको Indian air force के बारे में  जानकारी बताया हु । कि कैसे इंडियन एयर फाॅर्स की तैयारी करें? और भारतीय वायु सेना में भर्ती होने लिए योग्यता, आयु सीमा, भर्ती प्रक्रिया, परीक्षा आदि के साथ ही, मै आपको भारतीय वायु सेना में सैलरी के बारे में भी जानकारी दिया हूँ ।

दोस्तों, मै आशा करता हूँ की आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको 'भारतीय वायु सेना' में भर्ती के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी । दोस्तों अगर आपके इसके अलावा, आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताना न भूले ।