रेलवे में टीटी या टीसी कैसे बने? How to Become TTE in Hindi रेलवे टीटीई बनने के लिए योग्यता, सैलरी

 रेलवे टीटीई कैसे बने? वर्तमान समय में आज कल के युवाओं का आकर्षण रेलवे में नौकरी पाने की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है.ऐसे में आप भी उन युवाओ में से है जो रेलवे में नौकरी करना चाहते है तो ऐसे में आपके लिए रेलवे में टीटी की नौकरी  है, दोस्तों अगर आप रेलवे में टीटी बन जाते है तो आपको एक अच्छी वेतन के साथ-साथ आपको समाज में मान सम्मान भी मिलता है और इन सब  के अलावा आपको बहुत सी ऐसी सुबिधाए मिलता है जो आपके खास होने का अहसास दिलाती है और यही नही आपको पुरे ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्रियों का टिकट जांचने का और अगर जो भी यात्री बिना टिकट का यात्रा कर रहा हो तो उन सभी पर जुर्माना और दण्ड का भी प्रावधान railway TT द्वारा ही दिया जाता है 


रेलवे में लगभग हर वर्ष हजारो लाखो पदों पर भर्ती निकाली जाती है जो भी उम्मीदवार इन भर्ती में फॉर्म भरने के इछुक और इन भर्ती की योग्यता रखते है वह उम्मीदवार इस भर्ती में सामिल होने के लिए आवेदन कर सकते है । इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगें कि, रेलवे में टीटी कैसे बने? TTE बनने के लिया क्या करें? आप भी रेलवे में टीटी बनने की चाहत रखते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़े आपको सभी टीटी बने से जुडी जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

जो भी उम्मीदवार रेलवे में टीटी की पद पर नौकरी करना चाहता है उन सभी उम्मीदवारों को बता दे की हर वर्ष लगभग हजारो लाखो उम्मीदवार इस टीटी के नौकरी के लिए फॉर्म भरते है लेकिन उनमे से कुछ ही ऐसे होते है जो सफल होते है क्योकि वह पुरे मेहनत और लगन के साथ पढाई करते है इसी लिए ही कुछ चुनिन्दा उम्मीदवार ही सफल हो पाते है इस रेलवे टीटी के पद पर । अगर आप भी उन उम्मीदवारो में से है जो टीटी बनना चाहते है तो मैं आपको बता दू की आप के पास टीटी बनने की योग्यता होनी चाहिए और साथ ही साथ आपके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी उम्मीदवारों को TT बनने के बारे में पूरी details बता रहे हैं क्योकि आपको पूरी और सटीक जानकारी मिल सके ताकि आपके टीटी बनने की तैयारी में मद्त मिल सके ।

टीटी क्या होता है? What is TT in Hindi

आपको बता दे की TTE यानी की Travelling Ticket Examiner जिसे यात्रा टिकट परीक्षक कहा जाता हैं। और अधिकतर उम्मीदवार को यहा पर समस्या रहती है की TTE और TT में क्या अन्तेर होता है मैं आप सभी उम्मीदवारों को बता दू की TTE और TT दोनों एक ही होता है हा बस TT अधिकतर लोग जानते है और ये काफी प्रसिद्ध भी है ।और एक बात और टीटीई को Ticket checker भी कहा जाता है । पुरे ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्रियों का टिकट जांचने का और अगर जो भी यात्री बिना टिकट का यात्रा कर रहा हो तो उन सभी पर जुर्माना और दण्ड का भी प्रावधान railway TT का ही कार्य होता है ।

टीटीई भारतीय रेलवे का कर्मचारी होता है और ये अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर पदभार ग्रहण करते हैं। टीटी का पोशाक काली वर्दी के साथ बैज होता है और इनका नियन्त्रण भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा कैडर के द्वारा किया जाता है।

TTE का Full Form क्या होता है?

  • TTE full form - Travelling Ticket Examiner
  • TTE full form in Hindi - यात्रा टिकट परीक्षक

टीटी कैसे बने? How to Become TTE in Hindi

रेलवे द्वारा हर साल टीटी बनने का उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है यानि की भारतीय रेलवे हर साल टीटीई की पद पर भर्तिया कराती है । अगर आप भी रेलवे में टीटी की नौकरी पाना चाहते है 10वीं या 12 वी पास करने के बाद तो ये आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है आपने कैरिएर को संभालने का।

अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से है जो भारतीय रेलवे में टीटी या टीटीई बनना चाहते है तो मैं आप सभी उम्मीदवारों को बता दू की आपको सबसे पहले भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा को पास करना होगा।

इन सब के अलावा आपके पास, रेलवे टीटीई बनने के लिए कुछ योग्यताए भी होनी चाहिए ।

टीटीई बनने के लिए योग्यता (Qualification to Become TTE in Hindi)

उम्मीदवार को रेलवे में टीटीई बनने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है और साथ ही साथ आपके 50% अंक भी होने चहिए और इनके अतरिक्त आपके पास डिप्लोमा की भी डीग्री होनी चाहिए ।

और उम्मीदवार को भारत का नागरिक भी होना चाहिए। किसी भी राज्य के उम्मीदवार रेलवे टीटीई के लिए आवेदन कर सकते है ।

टीटी बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit for TT)

उम्मीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए रेलवे में टीटीई बनने के लिए । अगर कोई उम्मीदवार OBC वर्ग का है तो उसको 3 वर्ष और SC/ST वर्ग के उम्मीदवारो को 5 वर्ष तक छुट दी गयी है। और साथ ही, एक्स सर्विसमैन को भी उसके उम्र में छुट दी गयी है।

जो उम्मीदवार ये सब योग्यता रखता हो तो वे उम्मीदवार रेलवे टीटीई के पद पर आवेदन कर सकते है।

टीटी बनने के लिए क्या करें? What to do to Become TTE in Hindi

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवार को 2 चरणों से गुजरना पड़ता है ।

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam)
  2. चिकित्सा परीक्षण (Medical Examination)

Written Exam: उम्मीदवार को सबसे पहले ही लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है जो की रेलवे बोर्ड द्वारा कराई जाती है यह लिखित परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से कराई जाती है इसमे आपसे 120 प्रश्न पूछे जाते है जिसमे आपसे सामान्य जागरूकता, सामान्य बुद्धि, अंकगणित, सामान्य विज्ञान, विचार तार्किक, तकनीकी और रेलवे से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

Medial Examination: जब कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेता है तो उससे मेडिकल के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवार को निर्धारित मापदंडो के आधार पर शरीर के आन्तरिक और बाहरी जाच की जाती है।

अगर कोई उम्मीदवार लिखित और मेडिकल दोनों पास कर लेता है तो उस उम्मीदवार को Zonal railway training के लिए बुलाया जाता है जो की उम्मीदवार को पास करना ही होता है।

Zonal training को पास करने बाद उम्मीदवार को रेलवे बोर्ड द्वारा Travelling Ticket Examiner यानी टीटीई के पद पर चुन लिया जाता है।

टीटी की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for TTE in Hindi

उम्मीदवार को टीटीई की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अपने लक्ष्य पर फोकस करनी होगी। और इन सबके आलावा आपको नीचे कुछ बिंदुओं दिए गए है ताकि आपके टीटी की तैयारी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

  1. TTE के विगत वर्षो का प्रश्न पत्र पढ़ें।
  2. समय सारणी नही आप टास्क टेबल बनाकर पढ़ें।
  3. आपको रणनीति बनाकर तैयारी करनी होगी।
  4. अगर आपको लग रहा है आपको कोचिंग की आवश्यकता है तो Coaching भी ज्वाइन करें।
  5. टीटी एग्जाम की आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से तरह तैयारी करें।
  6. टीटीई के एग्जाम के सिलेबस के अनुसार टॉपिक पढ़ें।
  7. daily news paper पढ़ें, ताकि आपके पढ़ने और सोचने समझने की क्षमता विकसित हो ।
  8. अच्छी रणनीति और प्लानिंग के साथ तैयारी करें।
  9. जनरल नॉलेज, Aptitude, math, reasoning, G.K, current affairs आदि सब्जेक्ट पर विशेष ध्यान दें।
  10. रेलवे से संबंधित तथ्यों पर ध्यान देते रहें।

अगर कोई भी उम्मीदवार इस रणनीति को ठीक से फॉलो करते हैं तो आप टीटीई परीक्षा की अच्छे स्कोर कर सकते हैं।

टीटी का काम क्या होता है? TTE Works, Duties, Responsibilities of TTE in Hindi

भारतीय रेलवे में टीटी का मुख्य कार्य टिकट चेक करने का होता है। और साथ ही साथ, सामान चेक करना, ट्रेन में अवैध/अनधिकृत प्रेवश को वर्जित करना, यात्रियों की सुविधाओ की जिम्मेदारी भी टीटीई का ही होता है पुरे ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्रियों का टिकट जांचने का और अगर जो भी यात्री बिना टिकट का यात्रा कर रहा हो तो उन सभी पर जुर्माना और दण्ड का भी प्रावधान railway TT द्वारा ही दिया जाता है । ।

टीटी ही भोजन/जलपान यात्रियों को देने में मद्त करता है। और यही नही किसी यात्री का सामान चोरी होने पर या खो जाने पर टीटी ही इस पर कार्यवाही करता है।

साथ ही साथ, ट्रेन में सवार यात्रियों को अगर किसी भी प्रकार का नुकसान से बचाने की भी जिम्मेदारी भी टीटी का ही होता है।

रेलवे टीटीई के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for Railway TTE in Hindi

भारतीय रेलवे बोर्ड रिक्त पदों के अनुसार भर्ती के लिए अधिसूचना निकलता है उम्मीदवार जो भी रेलवे में नौकरी करना चाहता है वह फॉर्म भर सकता है। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर आप समय समय पर देख सकते है की फॉर्म आया की नही और वही से आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान दे की, निश्चित समय अन्तराल के अन्दर फॉर्म भर दे । साथ ही, प्रवेश पत्र आने पर प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट डाउनलोड कर ले।

रेलवे टीटी का वेतन (Railway TTE Salary in Hindi)

भारतीय रेलवे में टीटीई को एक अच्छी और मोटी वेतन मिलता है जबकि TTE का वेतन सातवें वेतन के अनुसार लगभग 5200 से 20,200 प्रति माह मिलता है और साथ ही साथ, 1900 ग्रेड पे भी मिलता है और आपको इन सब के आलावा बहुत सी अन्य भत्ते भी मिलते है। यह हम कह सकते हैं कि, रेलवे टीटी का वेतन काफी अच्छा है।

निष्कर्ष,

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना की रेलवे टीटीई यानी यात्री टिकट परीक्षक क्या है और कैसे बने । 

जैसे, टीटी क्या होता है, TT कैसे बने? इसके लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, टीटीई के कार्य, टीटी की तैयारी कैसे करें? TTE का full form क्या होता है?

Tags:how to be a TT in hindi, tt kaise bane, tt salary, tt training, Railway Ticket Collector,Ticket Collector (TC) की सैलरी,रेलवे में TTE/ TC के लिए एग्जाम,टीटी (TT) कैसे बने?,रेलवे में टीटी या टीसी कैसे बने,टिकट